Rooftop Solar Scheme: छत पर लगाना चाहते हैं सोलर पैनल? होम लोन के साथ बैंक करने वाले हैं फाइनेंस

Banks will make people aware

 Rooftop Solar Scheme: छत पर लगाना चाहते हैं सोलर पैनल? होम लोन के साथ बैंक करने वाले हैं फाइनेंस

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana: सरकार देश में सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए लगातार कई प्रयास कर रही है. हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1 करोड़ घरों की छतों पर सोलर पैनल लगाने के लिए नई स्कीम की शुरुआत की है. अगर आप भी अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगाकर बिजली बिल की बचत करना चाहते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है कि अब बैंकों से इसके लिए आसानी से फाइनेंस उपलब्ध होगा.

 

बैंकों के साथ बैठक में हुआ निर्णय

वित्त मंत्रालय और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय ने इस संबंध में हाल ही में बैंकों के साथ एक बैठक की है. ईटी की एक रिपोर्ट के अनुसार, बैठक में तय किया गया है कि अब बैंक होम लोन के साथ घर की छत पर सोलर पैनल लगाने के लिए भी फाइनेंस मुहैया कराएंगे. इसके लिए बैंक होम लोन के साथ सोलर पैनल के लिए फाइनेंस को क्लब करेंगे. साथ ही बैंक सोलर पैनल के लिए अलग से भी स्कीम लाएंगे या पहले से उपलब्ध प्रोडक्ट में बदलाव करेंगे.

 

नेशनल सोलर पोर्टल के साथ लिंक

 

सरकार पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना को बढ़ावा देने का प्रयास कर रही है. इसके तहत ही बैंकों को रूफटॉप सोलर पैनल की फाइनेंसिंग पर फोकस करने के लिए कहा गया है. बैठक में ये भी तय किया गया है कि बैंकों को नेशनल पोर्टल फोर रूफटॉप सोलर के साथ लिंक किया जाएगा, ताकि ग्राहकों समेत सभी संबंधित पक्षों को रूफटॉप सोलर स्कीम से जुड़ी सारी सूचनाएं रियल टाइम में मिल सकें.

 

बचत के साथ कमाई का मौका

 

सरकार का लक्ष्य इस योजना के तहत देश भर में एक करोड़ घरों की छतों पर सोलर पैनल लगाने का है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते हुए कहा था कि इस स्कीम की मदद से लोग 300 यूनिट तक फ्री बिजली का लाभ उठा पाएंगे, जिससे उन्हें बिजली के बिल के हजारों रुपये की बचत होगी. इस स्कीम के तहत घर की छत पर लगे पैनल से जो अतिरिक्त बिजली तैयार होगी, ग्राहक उसे बेच भी सकेंगे, जिससे उनके लिए अतिरिक्त कमाई का रास्ता खुलेगा.

 

बैंक करेंगे लोगों को जागरूक

 

कई बैंक पहले से ही घर की छत पर सोलर पैनल लगाने के लिए फाइनेंस मुहैया करा रहे हैं. लगभग सभी बैंकों के पास इसे लेकर अपनी पॉलिसी है. होम लोन के साथ क्लब करने से ज्यादा लोग अपने घरों की छतों पर सोलर पैनल लगाने के लिए प्रोत्साहित होंगे. आने वाले दिनों में बैंक ग्राहकों को छत पर सोलर पैनल लगाने को लेकर प्रोत्साहित करने के लिए अवेयरनेस कैंपेन भी शुरू करेंगे.

Related Posts

Advertisement

Latest News

Pankaj Udhas Death: जाने माने गज़ल गायक पंकज उधास का निधन, 72 साल की उम्र में ली आखिरी सांस Pankaj Udhas Death: जाने माने गज़ल गायक पंकज उधास का निधन, 72 साल की उम्र में ली आखिरी सांस
Pankaj Udhas Death: इंडस्ट्री से एक दुखभरी खबर सामने आ रही है। जाने-माने गज़ल गायक पंकज उधास का निधन हो...
GST on RERA: रेरा को नहीं करना होगा जीएसटी का भुगतान, जल्द होगा आधिकारिक ऐलान
IRCTC Nepal Tour: आईआरसीटीसी के किफायती नेपाल टूर का उठाएं लुत्फ, सिर्फ इतने पैसे ........
2000 Rupees Note: 8897 करोड़ रुपये के 2000 के नोटों पर कुंडली मार कर बैठे हैं लोग, आरबीआई ने दी जानकारी
Bank Holiday in March 2024: मार्च में बैंकों में इतने दिन रहेगी छुट्टी, देखें लिस्ट
मुकेश-नीता अंबानी ने होने वाली बहू राधिका मर्चेंट को दिए 4.5 करोड़ की कार, डायमंड नेकलेस जैसे लग्जरी गिफ्ट्स
Gold-Silver Price: सोने-चांदी की कीमत में आई गिरावट, पढ़ें 24 कैरेट गोल्ड के भाव